7th Pay Commission Update : वित्त मंत्रालय ने किया बड़ा बदलाव, अब मिलेगा इतने रुपये…

7th pay commission Update
7th pay commission Update

7th Pay Commission Update : केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर बड़ी खबर आ रही है। हाल में सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की है। जिसके बाद अब सरकारी कर्मचारियों के डीए में फिर इजाफा करने का मन बना रही है। सरकार चुनावी साल के चलते कर्मचारियों साधने का प्रयास कर रही है। इस बीच खबर आ रही है। सरकार डीए कैल्कुलेशन में बदलाव करने का मन बना ली है। इससे कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होने जा रही है।

7th Pay Commission Update कर्मचारियों को सरकारें महंगाई भत्ता देती है। जो देश में बढ़ती महंगाई के कैल्कुलेशन के आधार पर निर्धारित किया जाता है। सरकार ने कर्मचारियों को राहत पहुंचाने 2 बार डीए की राशि रिवाइज भी किया है।

Read MOre : Lpg Cylinder ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, कीमतों में आयी 200 रुपये की गिरावट

7th Pay Commission Update इससे कर्मचारियों के रहन-सहन के स्तर में काफी सुधार होने का अनुमान लगाया जा रहा है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनधारकों को महंगाई राहत सरकारें देती है।

ये समझने वाली बात है। आखिर सरकारें किस आधार पर महंगाई भत्ते का कैल्कुलेशन करती है। कर्मचारियों की बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ते का गणना किया जाता है। अगर किसी भी कर्मचारी की मिनिमम बेसिक सैलरी 25,000 रुपये है तो फिर उसका महंगाई भत्ता 25,000 का 34 फीसदी होगा। यानी यह करीब 8500 रुपये होगा. बता दें यह सिर्फ एक उदाहरण है।

Read MOre : Most Costly Vegetables : ये है सोने की कीमत की सब्जी, इसे है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी होने का गौरव हासिल…

7th Pay Commission Update मजदूरी दर सूचकांक की एक नई सीरीज जारी की गई है। जिसमें श्रम मंत्रालय ने कहा है कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह ली।

Related Articles

Back to top button